CBSE 12th Result 2017: 12वी का नतीजे घोषित, लड़कियों ने मारी बाज़ी – यहां क्लिक कर दे रिज़ल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट Cbseresults.nic.in और Cbse.nic.in वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट results.nic.in. पर भी देखा जा सकता है. बोर्ड ने अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ की है. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया है. ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया है. इस साल 82 फीसदी बच्चे पास हुए, जो कि पिछले साल से 1 फ़ीसदी कम है. इस साल 10091 बच्चों ने 95 से 100 फीसदी के बीच अंक हासिल किए हैं, जबकि पिछली बार ये आंकड़ा 9351 था. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसदी अंकों के साथ इस बार टॉप किया है.

छात्रों के बीच इस आशंका को लेकर घबराहट थी कि परिणाम की घोषणा में देरी होने पर कॉलेजों में दाखिले की उनकी संभावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. लेकिन रिजल्ट घोषित होने पर अब वह राहत की सांस ले सकते हैं. गौरतलब है कि सीबीएसई ने कल एक प्रेस नोट जारी कर कहा था कि 28 मई यानी आज कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी किए जाएंगे.

बोर्ड ने परीक्षाएं नौ मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. ग्रेस मार्क्स पर मंगलवार को आए दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई बोर्ड ने मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करते हुए नतीजों की घोषणा की है.

गौरतलब है कि मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों से कुछ दिन पहले कहा था कि वे किसी प्रकार की चिंता ना करें और सीबीएसई तय समय पर ही रिजल्‍ट जारी करेगा. रिजल्‍ट में किसी प्रकार की देरी नहीं होगी.

Gyan Dairy

बता दें कि ये खबरें भी आ रही हैं कि कक्षा 10 का रिजल्‍ट 2 जून को जारी किया जा सकता है.

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट

  • ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
  • रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर एंटर करें. सब्मिट करें. अब आपको रिजल्‍ट दिखेगा.
  • इसका प्रिंटआउट लेकर रख लें.
Share