UA-128663252-1

कुछ देर में cbseresults.nic.in पर जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, 12 बजे के बाद ऐसे करे चेक

CBSE 10th Result 2020 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 13 जुलाई को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया था. सीबीएसई 10वीं रिजल्ट आज जारी होगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ने ट्वीट के जरिये रिजल्ट की घोषणा की नतीजे जारी होने पर छात्र अपना परिणाम cbse.nic.in , cbseresults.nic.in और results.nic.in पर चेक कर सकेंगे.

10वीं के करीब 18 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मंगलवार की सुबह से ही परिणाम जारी होने की अटकलें लगाई जा रही थीं. लेकिन मंगलवार को परीक्षा परिणाम जारी होने की खबर का सीबीएसई ने खंडन किया.

इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बुधवार (आज) को परीक्षा परिणाम जारी होने की बात कही. सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 12वीं की मेरिट सूची नहीं जारी की. 10वीं की मेरिट सूची जारी होगी या नहीं, इसके बारे में सीबीएसई ने कुछ नहीं बताया है.

कहां कर पाएंगे चेक

बता दें कि CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे. इसके अलावा रिजल्ट के लिए सीबीएसई की ऐप के जरिए भी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. CBSE Class XII Results को छात्र cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने पास अपना एडमिट कार्ड जरूर रखना होगा. क्योंकि रिजल्ट के लिए 4 अलग-अलग चीजों की जरूरत होगी. ये सभी 4 चीजें आपके एडमिट कार्ड में शामिल हैं.

ऐसे 7 स्टेप्स में आसानी से चेक करें अपना CBSE 10 वीं का रिजल्ट.

1. सबसे पहले आपको cbseresults.nic.in पर जाना होगा.

Gyan Dairy

2. इसके बाद अपना रोल नंबर डालना होगा.

3. स्कूल नंबर डालना होगा.

4. स्कूल नंबर के बाद आपको अपना सेंटर नंबर डालना होगा.

5. इसके बाद एडमिट कार्ड नंबर डालें.

6. इतना भरने के बाद आपको एक कैप्चा के बॉक्स को भरना होगा जो वहीं पर दिया गया होगा.

7. अंत में आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर होगा.

CBSE 12वीं और 10वीं कक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट व इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं.

> cbseresults.nic.in

> cbse.nic.in

> results.nic.in

Share