31 जनवरी से शुरू होगी सीबीएसई सीटीईटी की परीक्षा, जानें खास बातें

नई दिल्ली। देश में सीबीएसई की केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा रविवार 31 जनवरी को आयोजित की जानी हैं। परीक्षा के लिए सभी इंतजाम पूरे हो गए हैं।इसके लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं वो सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ‘एनसीटीई‘ की ओर से सीटीईटी की वैधता आजीवन कर दी गई है, जिसके बाद पहली बार यह परीक्षा होने जा रही है। इस बार परीक्षा में उम्मीदवारों को कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए खास दिशा-निर्देशों का भी पालन करने का आदेश भी दिया है। इस परीक्षा के लिए 24 जनवरी से 9 मार्च 2020 तक पंजीकरण कराया गया था। पहले यह परीक्षा जुलाई में आय़ोजित होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था।

इस बार कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा के लिए 135 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें हर कमरे में 12 अभ्यर्थियों के ही बैठने की व्यवस्था की गई है। केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सीबीएसई ने सभी अभ्यर्थियों के लिए कोरोना घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है। अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा।

Gyan Dairy

इसके साथ ही अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा। उम्मीदवारों को अपने साथ 50एमएल की सेनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर आनी होंगी। इसके अलावा हेंड गलव्स, फेस मास्क और पारदर्शी पानी की बोतल भी चाहिए होगी। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share