CBSE Exams 2020: 1 से 15 जुलाई तक होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द, इसलिए लिया गया फैसला

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर सीबीएसई की बची हुई परिक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। हालांकि, इस बीच 12वीं के छात्रों को दो विकल्प देने का फैसला किया गया है। यह जानकारी आज सरकारी की ओर से सुप्रीम कोर्ट को दी गयी है। सीबीएसई ने 12वीं छात्रों को दो विकल्प देने का भी निर्णय किया है। पहला यह कि वे अपना रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर लें, दूसरा कि कोरोना के हालात सामान्य होने के बाद परीक्षा देने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

लेकिन इंटरनल असेसमेंट और एग्जाम दोनों में से एक विकल्प को चुनना होगा। सरकार की तरफ से बताया गया है कि इंटरनल असेसमेंट के आधार पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। शुक्रवार को एक बार फिर मामले की सुनवाई होनी है जिससे परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर स्थिति और स्पष्ठ हो जाएगी।

Gyan Dairy

वहीँ सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा वह छात्रों को दसवीं और बारहवीं की परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के विकल्प देने पर विचार करे। इस पर अदालत ने सीबीएसई बोर्ड से जवाब मांगा है। मामले पर कल यानी 26 जून को फिर से सुनवाई होगी। सीबीएसई और सरकार की तरफ से सॉलिस्टर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी। स

Share