फिर टकराव : IB रिपोर्ट का हवाला लेकर केंद्र ने रिजेक्ट किये 6 पूर्व जजों के नाम, SC नाराज

केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर टकराव के आसार बन सकते हैं। इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर एक न्यायाधीश की नियुक्ति पर सरकार के वीटो से सहमत होने से इनकार कर दिया था। वहीँ अब केंद्र सरकार ने प्राधिकरणों और आयोगों के लिए छह पूर्व न्यायाधीशों की उम्मीदवारी को खारिज कर दिया है। केंद्र सरकार यह कदम खुफिया विभाग (आईबी) की जानकारी के आधार पर उठाया।

इन जजों के नामों की सिफारिश न्यायपालिका द्वारा पैनलों की नियुक्ति के लिए की गई थी, जिनमे  दूरसंचार विवाद निपटान, अपीलीय न्यायाधिकरण, प्रतिस्पर्धा अपीलीय न्यायाधिकरण, राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग, राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्रिब्यूनल और सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल शामिल थे। इन जजों के नाम कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी)  के पास मंजूरी के लिए भेजे गए थे।

Gyan Dairy

इन छह जजों में दो कुछ समय पहले ही सुप्रीम कोर्ट से सेवा निवृत्त हुए हैं। जबकि दो दो हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और दो न्यायाधीश रह चुके हैं। इन नामों को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) के पास भेजा गया था. एसीसी ने इन छह में से चार नामों को आईबी रिपोर्ट के आधार पर और दो अन्य नामों को बिना कोई कारण बताए खारिज कर दिया।

Share