भारतीय सेना के आगे चीन पस्त, पैंगोंग में अहम चोटियों पर किया कब्जा

नई दिल्ली: जबसे भारत का सीमा पर चीन से तनाव शुरू हुआ तभी से भारतीय सेना के आगे चीनी सेना पस्त नजर आ रही है. लद्दाख में भारतीय सेना ने एक बार फिर से पराक्रम दिखाया है. पैंगोंग में अहम चोटियों पर भारतीय सेना ने नियंत्रण जमा लिया है. भारतीय सेना ने फिंगर 4 की कई महत्वपूर्ण चोटियों को अपने नियंत्रण में ले लिया है.भारतीय सेना के पराक्रम के आगे चीन के सैनिकों के हौसलें पस्त हैं. भारतीय सेना पूरी तरह से मुस्तैद है. भारतीय सेना ने अद्भुत पराक्रम दिखाया है.

फिंगर 4 पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे में स्थित है. अब भारतीय सेना फिंगर 8 तक मजबूत स्थिति में. हालांकि, चीन की सेना अभी भी फिंगर 4 पर मौजूद है लेकिन भारतीय सेना ने अहम चोटियों पर कब्जा जमा लिया है. भारतीय सेना अब चीनी सेना की गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकती है.

इसी बीच, खबर आ रही है कि वायु सेना LAC के पास बनी हवाई पट्टियों और हेलीपैड का निरीक्षण कर रही है. आपात स्थिति में इस्तेमाल की तैयारी है. भारत के स्वदेशी लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर को लेह में सफलतापूर्वक उतारा गया है. दौलत बेग ओल्डी, सियाचिन और लेह में लैंडिग कर टेस्टिंग की गई.

Gyan Dairy

एलएसी पर तनाव को लेकर भारत और चीन के बीच कल चार घंटे की ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई. बातचीत के बाद दोनों पक्ष किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके.

इससे पहले, 8 सितंबर को चीनी सैनिकों ने मोटरबोट्स पर सवार होकर पेंगोंग झील के पश्चिमी किनारे के रास्ते भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों को देखकर वापस लौट गए. इससे एक दिन पहले चुशूल की मुखपरी पहाड़ी पर कब्जा करने के लिए चीनी सैनिक आए थे लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया था.

Share