एलएसी पर भारतीय सेना की करा रहा जासूसी चीन, खुफिया रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना के साथ आठ माह से अधिक समय से जारी तनाव के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन अब वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी पर भारतीय सैनिकों की जासूसी करा रहा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन भारतीय सैनिकों की जासूसी कर रहा है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के इंटेलिजेंस द्वारा भारतीय सेना की आवाजाही और सीमा पर जारी निर्माण कार्य की जानकारी जुटाने की कोशिस कर रही है।

भारतीय खुफिया एजेंसी कराकोरम के पास दौलत बेग ओल्डी डीबीओ पैंगोंग त्सो नदी के किनारे, सिक्किम और अरुणाचल में एलएसी के पास हर तरह की गतिविधियों की जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम है। चीनी कोशिशों की जानकारी सेना के शीर्ष अधिकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम आला.अधिकारियों तक पहुंचा दी गई है।

Gyan Dairy

भारतीय और चीनी सैनिक पिछले आठ महीनों से पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास आमने.सामने हैं। दोनों देशों के बीच गतिरोध ठंड के महीने में भी जारी है। दोनों पक्षों के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी हैए लेकिन सीमा पर तनाव कम करने की सारी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं।

Share