हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, काराकोरम पास तक बनाई सड़क

नई दिल्ली। हमारा पड़ोसी देश चीन लगातार सीमा पर तनाव पैदा कर रहा है। हाल ही में सैटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों से पता चला है कि चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी भारत के खिलाफ अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए अक्साई चिन और काराकोरम पास एक सड़क का निर्माण करके सैन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रहा है।

पीएलए की ताजा करतूत को लेकर सरकार ने कुछ नहीं कहा है। हालांकि लद्दाख में 597 किलोमीटर लंबी एलएसी पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है। फिलहाल चीन की मौजूदा तैयारियों को देखकर लगता है कि पीएलए भारतीय सेना के साथ लंबी लड़ाई की तैयारी में है।

Gyan Dairy

सूत्रों के मुताबिक चीन ने 8.10 मीटर चौड़ी एक वैकल्पिक सड़क का निर्माण काराकोरम पास तक पूरा कर लिया है। इस सड़क का निर्माण होने से दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में स्ट्रैटिजिक गेटवे तक पहुंचने में दो घंटे की दूरी कम हो गई है।कम लगेंगे। साथ ही अक्साई चिन में कच्ची सड़कों को चैड़ी करके इन्हें बड़े वाहनों के चलने योग्य तैयार किया गया है। साथ ही गोलमुंड में एक भूमिगत पेट्रोलियम और ऑइल स्टोरेज फैसिलिटी का निर्माण भी जोर शोर से किया जा रहा है। इस डिपो की एलएसी से दूरी सिर्फ एक हजार किलोमीटर है। वहीं सिक्किम बॉर्डर पर भी चीन की नापाक हरकतें लगातार जारी हैं।

Share