blog

चीन को लग सकता है एक और बड़ा झटका: 5जी की रेस से बाहर हो सकती है हुवै कंपनी

चीन को लग सकता है एक और बड़ा झटका: 5जी की रेस से बाहर हो सकती है हुवै कंपनी
Spread the love

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के दौरान मोदी सरकार ने चीन पर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक किया है। चीन की 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद सरकार एक और बड़ा कदम उठा सकती है, जिससे चीन को बड़ा झटका लग सकता है। भारत—चीन के बीच तनातनी के दौरान चीनी कंपनी हुवै भी आ सकती है।

हुवै भारत में 5G सेवाओं का एक प्रमुख दावेदार है। भारत में 5G की नीलामी फिलहाल एक साल के लिए टाली गई है लेकिन पिछले साल हुवै को 5G ट्रायल में भाग लेने की अनुमति दी गई थी। अमेरिका दुनिया भर के देशों पर दबाव डाल रहा है कि हुवै को बाहर रखा जाए। अमेरिका में हुवै के उत्पादों पर मई 2021 तक के लिए पाबंदी लगाई गई है।

सूत्रों से खबर है कि कल मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक में 5G पर चर्चा हुई। गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद , विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल बैठक में शामिल हुए। गौरतलब है कि देश की सुरक्षा पर खतरे वाले चीनी ऐप्स पर सरकार ने एक्शन शुरु कर दिया है। टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर कल बैन लगा दिया गया है। चीन के 59 ऐप पर तो पहले ही पाबंदी लग चुकी है। चीन के दूसरे ऐप पर भी बैन की तलवार लटकी हुई है।

 

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *