चीन को मिलेगा आक्रामक जवाब, भारत ने सीमा पर तैनात किए 50,000 अतिरिक्त सैनिक

नई दिल्ली। बीते लम्बे समय से भारतीय सीमा पर नापाक नजरें गड़ाए चीन को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी हो गई है। भारत ने चीन को आक्रामक रणनीति में जवाब देने के लिए सीमा पर 50,000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती कर दी है। चीन द्वारा भारतीय सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण, इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण और सेना एवं हथियारों की तैनाती में इजाफा किए जाने के बाद भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है।

जानकारी केे मुताबिक बीते साल लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भारत ने रणनीति में अहम बदलाव किये हैं। खास बात ये है कि भारत ने चीन सीमा से सटे तीन जिलों में सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है। इस क्षेत्र में फाइटर जेट्स की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की गई है। अभी भारतीय सेना के 2 लाख जवाब चीन सीमा पर तैनात हैं। बीते एक साल में सैनिकों की तैनाती में 40 फीसदी का इजाफा होने के चलते यह संख्या इतनी बढ़ गई है।

Gyan Dairy

बता दें कि अब तक भारतीय सेना की तैनाती चीन के नापाक कदम को रोकने के लिहाज से की जाती थी। हालांकि अब भारतीय सेना आक्रामक जवाब देने के हिसाब से तैनात की गई है। इस रणनीति को आक्रामक बचाव माना जाता है। दरअसल सीमा पर बीते कुछ वक्त में चीन ने भी अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाई है। बीते कुछ समय में चीन ने भारत के सीमांत इलाकों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकसित किया है। रनवे बिल्डिंग्स, बम प्रूफ बंकरों और नए एयरफील्ड आदि का विकास किया है।

Share