चीनी सैनिकों से फिर हुई झड़प, भारतीय जवानों ने घुसपैठ की कोशिश को किया नाकाम

लद्दाख। चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार सीमा पर घुसपैठ करने की कोशिश में जुटा हुआ है। एक बार फिर चीन ने सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की है। इस खबर आ रही है कि भारतीय जवानों ने चीनी की नापाक कोशिश का नाकाम कर दी है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नॉर्थ सिक्किम के ना कूला सेक्टर में पिछले सप्ताह चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी और भारतीय इलाके में घुसपैठ की फिराक में थे, जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया।

हालांकि, इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई और दोनों ओरे के कुछ जवान घायल हो गए। फिलहाल सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण लेकिन स्थिर है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय क्षेत्र के साथ सभी प्वॉइंट पर मौसम की स्थिति खराब होने के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

सीमा विवाद को लेकर 15 घंटे हुई वार्ता
सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए रविवार को मोल्डो में भारत और चीन ने नौंवे दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता की जो देर रात ढाई बजे तक चली। 15 घंटे तक चली इस वार्ता में सीमा पर तनाव कम करने को लेकर बातचीत हुई। वार्ता के दौरान भारत ने इस बात पर जोर दिया है कि टकराव वाले क्षेत्रों में डिसइंगेजमेंट और डी-एस्केलेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चीन के ऊपर है।

Gyan Dairy

 

Share