देश की सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन होगी कोरबेवैक्स, तीसरे फेज का ट्रायल शुरू, जानें कीमत

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से उबर रहे देशवासियों के लिए राहत की खबर है। कोरोना की एक अन्य सस्ती वैक्सीन भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली है। कोरबेवैक्स नामक इस वैक्सीन के दो डोज की कीमत 500 रुपए के करीब हो सकती है। भारत की कंपनी बायोलॉजिकल-ई ने कोरबेवैक्स (Corbevax) नामक वैक्सीन तैयार की है। सूत्रों का दावा है कि इस वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल सफलतापूर्वक चल रहा है।

विशेषज्ञों का दावा है कि ट्रायल के नतीजे आने के बाद इस वैक्सीन को इंमरजेंसी अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद इसके दो डोज की कीमत महज 500 रुपये के करीब हो सकती है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टस में ये भी दावा किया गया है कि इसकी कीमत 400 से कम भी हो सकती है। बायोलॉजिकल ई की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने एक इंटरव्यू में बताया कि वैक्सीन की कीमतों पर अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है। हालांकि इशारों में उन्होंने ये जरूर कहा कि ये बहुत सस्ती वैक्सीन होगी।

Gyan Dairy

बता दें कि इस समय देश में तीन वैक्सीन से टीकाकरण किया जा रहा है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत राज्य सरकारों के लिए 300 रुपये प्रति डोज और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज है। वहीं भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की कीमतें राज्य सरकारों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 1,200 रुपये है। इसके अलावा डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी की कीमत 995 रुपये प्रति डोज रखी गई है। सूत्रों का कहना है कि अभी कोरबेवैक्स के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। हालांकि इससे पहले ही भारत सरकार ने हैदराबाद की इस कंपनी के साथ 30 करोड़ वैक्सीन की डोज के लिए डील कर ली है।

Share