कोरोना संकट: भारत की अध्यक्षता में कल होगी सार्क देशों की बैठक, पाकिस्तान भी हो सकता है शामिल

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर दक्षिण एशियाई देशों के क्षेत्रीय संगठन (सार्क) की बैठक कल यानी गुरुवार को आयोजित होगी। सार्क देशों की इस बैठक की मेजबानी इस बार भारत करेगा। मोदी सरकार ने इस बैठक में भाग लेने के लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया है। हालांकि अभी तक पाकिस्तान की ओर से इस बैठक में शामिल होने को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

सार्क देशों की बैठक 17 फरवरी को भारत की अध्यक्षता में आयोजित होनी है। स्वास्थ्य सचिव स्तर की बैठक में पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने और उसके बाद स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने समेत कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। भारत ने सार्क समूह के सभी देशों को आमंत्रित किया है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

Gyan Dairy

बता दें कि पिछले साल वैश्विक महामारी का प्रकोप फैलने के साथ ही भारत ने कोविड-19 से निपटने के लिए सार्क देशों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सार्क देशों के प्रमुखों ने भाग लिया था, लेकिन पाकिस्तान की ओर से जूनियर लेवल के अधिकारी ने भाग लिया था। इस बैठक में कोरोना से निपटने की रणनीति बनाई गई थी, जिसके तहत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क आपातकालीन कोष की स्थापना की थी, जिसमें भारत ने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 72.8650 करोड़ रुपये) का योगदान किया था।

Share