blog

कोरोना वायरस : देश में जल्द बनेंगे कोविड-19 अस्पताल, सरकार कर रही तैयारी

कोरोना वायरस : देश में जल्द बनेंगे कोविड-19 अस्पताल, सरकार कर रही तैयारी
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने गुरुवार तक देश के 102 जिलों को अपनी चपेट मे ले लिया है। इन जिलों में कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप से निपटने के लिए सरकार हर जिले में कोविड-19 अस्पताल बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए केन्द्र ने सभी राज्य सरकारों को कोरोना वायरस के लिए विशेष अस्पताल तैयार करने के निर्देश हैं। जल्द ही हर जिले में एक कोविड-19 अस्पताल तैयार करने का आदेश जारी होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो कोरोना वायरस का भारत में भविष्य क्या होगा? इसके बारे में किसी को नहीं पता। हालांकि लॉकडाउन से काफी हद तक इस संक्रमण पर नियंत्रण पाने में कामयाबी मिलेगी, लेकिन सरकार आगामी दिनों पर काम शुरू कर चुकी है। नीति आयोग और देश के कई बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ संयुक्त रुप से तीन महीने की गाइडलाइन तैयार करने में जुटे हैं।

इसके तहत हर जिले में कोविड अस्पताल तैयार करने के अलावा क्वारंटीन व आइसोलेशन, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड में बढ़ोत्तरी, दो महीने की एडवांस पेंशन, घर जाकर मिड डे मील का भोजन वितरण, राशन की उपलब्धता और किसान-मजदूरों को मिलने वाली आर्थिक मदद में वृद्धि इत्यादि बिंदुओं पर योजना बनाई जा रही है।

गुरुवार सुबह तक देश में कोरोना वायरस से 649 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 16 ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। 42 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। देश के विभिन्न अस्पतालों में 593 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है।

अब तक देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में से 5 फीसदी से भी कम को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है। बावजूद इसके केंद्र सरकार करीब एक हजार वेंटिलेटर को खरीदने की तैयारी में है। इसके अलावा राज्यों को भी वेंटिलेटर व आईसीयू सेवाओं पर फोकस करने के आदेश दिए जा चुके हैं।

दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति गंभीर बताई जा रही है। अमेरिका और ब्रिटेन के विशेषज्ञों का दावा है कि भारत के लिए अगले दो सप्ताह सबसे ज्यादा गंभीर हैं।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *