दत्तात्रेय होसबोले होंगे आरएसएस के अगले सरकार्यवाह, प्रतिनिधि सभा ने लगाई मुहर

बेंगलुरु। दत्तात्रेय होसबोले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह होंगे। श्रीहोसबाले सुरेश भैयाजी जोशी की जगह लेंगे। बेंगलुरु में आरएसएस प्रतिनिधि सभा की बैठक में दत्तात्रेय होसबोले को अगला सरकार्यवाह बनाने का फैसला हुआ। बता दें कि दत्तात्रेय होसबोले 2009 से ही सह-सरकार्यवाह थे। भैयाजी जोशी 2009 में संघ के सरकार्यवाह बने थे। उन्होंने तीन-तीन साल के चार कार्यकाल पूरे किए हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर तीन साल में सरकार्यवाह का चुनाव करता है। संगठन में सरकार्यवाह को दूसरे नम्बर का सबसे ताकतवर पद माना जाता है। आरएसएस में सरकार्यवाह का पद कार्यकारी होता है। वहीं संगठन के मुखिया यानी सरसंघचालक का पद मार्गदर्शक का होता है। अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा यानी एबीपीएस की दो दिवसीय बैठक 19 मार्च को बेंगलुरु में शुरू हुई थी। बैठक के दूसरे दिन सरकार्यवाह के रूप में दत्तात्रेय होसबोले के नाम पर मुहर लगी। चूंकि भैया जोशी का कार्यकाल कई बार बढ़ाया जा चुका है। इस बार उनकी बढ़ती उम्र को देखते हुए ऐसा नहीं किया गया है।

बता दें कि दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के आरएसएस कार्यकर्ता के परिवार से आते हैं। 65 साल के होसबोले 1968 में आरएसएस से जुड़े और 1978 में पूर्णकालिक आयोजक बने। 2004 में वह आरएसएस के बौद्धिक विंग के सेकेंड कमांड बन गए। आपातकाल के दौरान मीसा एक्ट के तहत उन्हें गिरफ्तार किया गया था और वह 16 महीने जेल की भी सजा काट चुके हैं।

Gyan Dairy

 

Share