blog

25 मई से चलेंगी घरेलू उड़ान, इन राज्‍यों ने बनाए अलग​ नियम, जाने

25 मई से चलेंगी घरेलू उड़ान, इन राज्‍यों ने बनाए अलग​ नियम, जाने
Spread the love

नई दिल्‍ली: देश में 25 मई से घरेलू उड़ानों का चला शुरू हो जाएगा, जिसके बाद देश में एक जगह से दूसरी जगह जाने वाले लोगों को आसानी होगी। हालांकि हवाई सेवा शुरू होने के साथ ही सभी राज्‍यों ने यात्रियों को लेकर नए नियम बनाए हैं, जिनका पालन सभी को करना होगा।

देश में कुछ प्रदेशों ने अपने यहां पर आने वाले यात्रियों को सरकार के क्‍वारंटाइन सेंटर में रखने का निर्देश दिया है तो किसी ने घर में क्‍वारंटीन रहने की बात कही है। महाराष्‍ट्र सरकार ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि वह विमान चलाएगी या नहीं, क्‍योंकि देश में इस समय सबसे ज्‍यादा कोरोना मरीजों की तादाद यहीं पर है। हालांकि फ्लाइट यात्रियों का क्वारंटाइन करने पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर आपने कोविड 19 का टेस्ट कराया है वो नेगेटिव आया है या किसी में कोविड 19 के लक्षण नहीं है तो ऐसे में उसे क्वारंटाइन नहीं करने चाहिए।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा आरोग्य सेतु एप एक पासपोर्ट की तरह है। अगर इस एप में किसी का स्टेटस ग्रीन यानी हरा आता है तो उसे क्वारंटाइन करने की जरूरत ही क्या है। कोई क्यों ऐसे यात्रियों को क्वारंटाइन करना चाहते है, यह समझ से परे है।

बिहार
यहां पर सरकार ने साफ किया है कि एयरपोर्ट से बाहर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान स्वस्थ मिलने के बाद ही यात्रियों को बाहर जाने की इजाजत होगी। अगर यात्रियों में कोरोना जैसे लक्षण मिलने पर उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा। साथ ही पटना से जाने और यहां आने वाले यात्रियों को अपना पूरा पता देना होगा।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने अभी विमान सेवा शुरू करने पर कोई फैसला नहीं किया गया है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ने रेल यात्रियों के लिए क्वारंटीन करने का नियम बनाया हुआ है, ऐसे में यह कहा जा रहा है कि विमान यात्रियों के लिए भी कुछ इसी तर्ज पर नियम होंगे।

केरल
केरल में विमान से आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए घर में क्वारंटीन किया जाएगा।

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से आने वाले लोगों को 7 दिन सरकार के क्वारंटीन सेंटर और उसके बाद 7 दिन घर में क्वारंटीन में रहने का नियम बनाया है। इसके साथ ही देश के अन्य राज्यों लौटने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए घर भी क्वारंटीन किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर
यहां पर भी यात्रियों को क्वारंटीन किया जाएगा और कोरोना टेस्ट के बाद ही उन्हें घर जाने की इजाजत होगी।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *