ऑनलाइन बुकिंग के बिना भी 18 से 44 साल के लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, मोदी सरकार ने बदला नियम

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता देखते हुए केन्द्र सरकार ने वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लोगों को बड़ी राहत दी है। अब इस आयुवर्ग के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट नहीं लेना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश दिया है कि अब लोग सीधे वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे। हालांकि टीकाकरण से से पहले सेंटर पर ही उन्हें Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सरकार को लगातार सूचना मिल रही थी कि कई राज्यों में वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक होने के बाद भी लोग नहीं पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन बुकिंग के बारे में लोगों को जानकारी भी नहीं है। इसके चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Gyan Dairy

स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि ऑनलाइन प्रकिया के चलते कई सेंटरों पर वैक्सीन की बर्बादी देखने को मिल रही थी। अब बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोगों का टीकाकरण करने से वैक्सीन की बर्बादी कम होगी। सरकार ने एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा है। अब सरकार ने 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा दे दी है। यह सुविधा सिर्फ सरकारी कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों पर ही होगी। फिलहाल यह सुविधा निजी वैक्सीनेशन केंद्रों पर नहीं मिलेगी। प्राइवेट संस्थानों में टीकाकरण के लिए अब भी पहले से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग करानी होगी।

Share