J&K के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला पत्नी पायल से चाहते हैं जल्द तलाक, सुप्रीम में लगाई अर्जी

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और उनकी पत्नी पायल के बीच वैवाहिक विवाद दिल्ली हाईकोर्ट में विचाराधीन है। उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल के वकील ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के लिए सहमति नहीं दी है। इसके बाद उमर अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमणियम की पीठ ने दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि वैवाहिक मामले में दूसरा पक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जल्द अंतिम सुनवाई के लिए सहमति नहीं दे रहा है।

पीठ ने सिब्बल से कहा, ‘क्या हम किसी को सहमति देने के लिए मजबूर कर सकते हैं?’ मामले में अगली सुनवाई दो सप्ताह के बाद होगी। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 26 अप्रैल, 2020 के परिपत्र को चुनौती देने वाली उमर अब्दुल्ला की याचिका को पिछले साल तीन नवंबर को खारिज कर दिया था। उमर अब्दुल्ला ने दलील दी थी कि सुनवाई अदालत के 2016 के एक आदेश के खिलाफ उनकी विवाह संबंधी अपील फरवरी 2017 से अंतिम सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं हुई है।

Gyan Dairy

उमर और पायल की शादी
पायल और उमर अब्दुल्ला की शादी एक सितंबर 1994 को हुई थी। उस समय मुंबई के ओबराय होलट में दोनों जॉब कर रहे थे। शादी के कुछ दिनों बाद पायल ने जॉब छोड़ दी और उमर ने भी राजनीति का रुख कर लिया। पायल दिल्ली में पैदा हुईं थीं। उनके पिता रामनाथ भारतीय सेना में मेजर जनरल थे। आर्मी स्कूल की शुरुआती पढाई के बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चली गईं। वहीं उमर ब्रिटेन के एसेक्स में पैदा हुए। उनके बाबा शेख अब्दुल्ला पहले कश्मीर के मुख्यमंत्री थे तो फिर पिता फारुख अब्दुल्ला भी मुख्यमंत्री बने। उमर की शुरुआती पढाई श्रीनगर में हुई। इसके बाद मुंबई के सिंडहम कॉलेज में में बी कॉम की पढाई करने लगे।

Share