कांग्रेस के ‘ताबूत’ में मोदी ने ठोकी बड़ी कील, कर्नाटक का सबसे बड़ा नेता बीजेपी मे शामिल

यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रह चुके और पूर्व वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता एसएम कृष्‍णा अब भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं. एसएम कृष्‍णा कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री भी रह चुके हैं. बुधवार को उनके भाजपा में शामिल होने की संभावना है.

84 वर्षीय एसएम कृष्णा ने 29 जनवरी को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. वह कांग्रेस में 46 साल रहे माना जा रहा था कि साल 1999 से 2004 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे कृष्णा पार्टी में दरकिनार किये जाने से निराश चल रहे थे. महाराष्ट्र के राज्यपाल रहे कृष्णा 2012 में केंद्र से फिर राज्य की राजनीति में लौट गये थे लेकिन पिछले दो साल से पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे थे.

बताया जा रहा है कि भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में वो भाजपा में शामिल होंगे. इससे पहले पूर्व कांग्रेसी और मजबूत वोकालिगा नेता भाजपा में 15 मार्च को शामिल हाने वाले थे. पर कुछ व्‍यक्तिगत कारणों से ऐसा नहीं हो पाया.

Gyan Dairy

मालूम हो कि एसएम कृष्णा चीनी का कटोरा कहे जाने वाले कर्नाटक के मण्ड्या जिले से ताल्लुक रखते हैं. कृष्णा कांग्रेस में राजनीतिक तौर पर काफी प्रभावी माने जाने वाले वोक्कालिगा समुदाय के प्रमुख नेताओं में रहे हैं. एसएम कृष्णा इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री के अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल भी रह चुके हैं.

विदेश मंत्री पद से हटाए जाने के बाद कृष्णा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया सहित राज्य के कांग्रेस नेताओं पर उन्हें नजरअदांज करने का आरोप लगाया था. उसके बाद बी एस येदुरप्‍पा ने उन्‍हें भाजपा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. 22 मार्च को एसएम कष्‍णा के भाजपा में शामिल हो जाएंगे.

Share