आज से देशभर में खुलेंगे सिनेमाघर,इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली। देशभर में आज से सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं। लेकिन इस दौरान कोरेाना महामारी के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इसके लिए भीड़ न हो सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेत्स से टाइमिंग में बदलाव और टिकटों की डिजिटल खरीद उपलब्ध कराने की बात पर जोर दिया गया है। इसके अलावा सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे कोरोना के सभी नियमों का पालन भी सख्ती से करने की अपील की है। रविवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि,हर स्क्रीनिंग के बाद ऑडिटोरियम में फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल अब 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं। कन्टेनमेंट जोन में फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं होगी, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश उनके आकलन के अनुसार “अतिरिक्त उपायों का प्रस्ताव” पर विचार कर सकते हैं। शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए, टिकट बुकिंग या किसी भी तरह के भुगतान का लेनदेन डिजिटल होगा, ये भुगतान का “सबसे पसंदीदा तरीका” होना चाहिए।

टिकटों की भौतिक बुकिंग के दौरान होने वाली भीड़ से बचने के लिए, बॉक्स ऑफिस पर पर्याप्त संख्या में काउंटरों को पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों के साथ खोला जाएगा। हाल के भीतीर स्क्रीनिंग के समय या इंटरवल के दौरान लाइनों में ही प्रवेश और निकास कराया जाएगा। महामारी के बीच बुनियादी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रवेश और निकास गेट पर हैंड सैनेटाइजर की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। सभी आगंतुकों और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग प्रवेश बिंदुओं पर की जाएगी, केवल उन व्यक्तियों को दिशानिर्देशों के अनुसार प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जिनमें कोई लक्षण नहीं पाए जाएँगे।

सभी के फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना सभी के लिए जरूरी। लिफ्ट में लोगों की संख्या प्रतिबंधित की जाएगी, ताकि दर्शकों को इंटरवल के दौरान भीड़ से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
प्रत्येक स्क्रीनिंग के बाद सिनेमा ऑडिटोरियम कर्मचारियों के लिए फेस कवर करना जरूरी होगा, स्क्रनिंग के बाद सिनमा हॉल की सफाई करना भी अनिवार्य होगा। थिएटर मालिकों को निर्देश दिए जाते हैं कि बॉक्स ऑफिस के सभी हिस्सों की सफाई की व्यवस्था की जाए। सिनेमा हॉल में जाने वाले किसी व्यक्ति को कोरेाना पॉजिटिव पाया जाता है तो पूरे परिसर को कीटाणुरहित करना होगा।

Gyan Dairy

 

Share