अमेरिकी बैंक की रिपोर्ट के अनुसार किसानों का लोन माफ़ करने से देश की GDP पर इतना असर पड़ेगा

एक तरफ बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ जहां 60 साल में सबसे निचले स्तर पर चला गया है वहीं कर्जमाफी जैसे फैसले भी जीडीपी को किस कदर प्रभावित कर सकते हैं, ये बात एक ताजा अमेरिकी बैंक की रिपोर्ट में सामने आयी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपी में किसानों की कर्जमाफी साल 2019 तक देश की जीडीपी पर 2 प्रतिशत का असर डालेगी।

हालही में तमिलनाडु के किसानों को लेकर मद्रास हाईकोर्ट ने कहा था कि किसानों का लोन माफ़ किया जाए हालाँकि इससे राज्य के राजकोष पर 4,000 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

रिपोर्ट के अनुसार योगी सरकार द्वारा किसानों की माफ़ की गई 36,359 करोड़ रुपए की राशि राज्य की जीडीपी की 0.4 प्रतिशत है। केंद्र सरकार ने भले ही किसानों की कर्जमाफी में किसी भी राज्य की मदद करने से इंकार किया हो लेकिन यूपी सरकार द्वारा लिए गए कर्जमाफी के फैसले के बाद महाराष्ट्र , हरियाणा तमिलनाडु और अन्य राज्यों में भी कर्जमाफी की मांग की जा रही है।

Gyan Dairy

इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य भी किसानों की कर्जमाफी को लेकर सवाल उठा चुकी है। उन्होंने कहा था बैंक को सरकार से कर्जमाफी का पैसा मिल जाता है लेकिन, इसके बाद जो भी कर्ज दिया जाता है, उसे लौटाने के लिए किसान अगले चुनाव तक का इंतजार करते हैं।

Share