आम बजट 2021: शिक्षा पर जोर, उच्चतर शिक्षा आयोग का होगा गठन, खुलेंगे 758 एकलव्य स्कूल

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में देश का आम बजट 2021 पेश कर दिया है। इस बजट में वित्त मंत्री ने उच्च शिक्षा को बढ़ावा देते हुए हायर एजुकेशन कमीशन के गठन का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जल्द ही हायर एजुकेशन कमीशन स्थापित किया जाएगा। देश के सारे उच्च शिक्षण संस्थानों को संचालित करने के लिए एक उच्च शिक्षा कमीशन के गठन की घोषणा की गई है।

इससे पहले मोदी कैबिनेट ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में उच्चतर शिक्षा आयोग गठन को मंजूरी दी थी। माना जा रहा है कि उच्चतर शिक्षा आयोग में चार शाखाएं होंगी जो कि मानक व फंडिंग जैसे कार्य देखेंगी। इसके साथ ही देश के नौ बड़े शहरों में एक बड़ा ढांचा विकसित किया जाएगा। अभी यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग उच्च शिक्षा संस्थानों को अनुदान, विश्वविद्यालय शिक्षा को बढ़ावा देने, परीक्षा और शोध के मानकों के निर्धारण, उच्च शिक्षा के न्यूनतम मानकों से जुड़े नियम आदि बनाने का कार्य करता है। इसके अलावा आम बजट में 100 से अधिक सैनिक स्कूल देशभर में खोलने की भी घोषणा इस बजट में की गई है।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि आदिवासी इलाकों में 758 एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे। अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए केंद्रीय सहायता बढ़ाई जाएगी। इससे 4 करोड़ से ज्यादा दलित छात्रों को लाभ होगा। वित्त मंत्री ने बजट भाषण 2021-2022 में लेह लद्दाख के युवाओं को भी तोहफ दिया। उन्होंने लेह में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की।

Gyan Dairy

 

Share