आम बजट 2021: वित्तमंत्री की घोषणा के साथ ही 1040 रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी चमकी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणाओं से बाजार झूम उठा है। वित्तमंत्री के बजट भाषण के साथ ही सोने-चांदी में मजबूती देखने को मिल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर सोना वायदा 1040 रुपये प्रति 10 ग्राम के नुकसान के साथ 48056.00 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं सफेद धातु चांदी में 6 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोना और चांदी पर भी कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है। वित्तमंत्री की घोषणाओं के साथ ही एमसीएक्स पर चांदी का भाव 4214 रुपये की उछाल के साथ 73920.00 पर चल रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में घोषणा की कि सरकार सोना और चांदी पर सीमा शुल्क को तार्किक बना रही है। बजट पेश करते हुए कहा कि वाहनों के कल-पुर्जे, सौर ऊर्जा क्षेत्र के उपकरणों, सूती तथा कच्चे रेशम पर सीमा शुल्क को बढ़ाया गया है। इनके अलावा नेफ्था पर सीमा शुल्क को घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है। इस्पात के कबाड़ (स्टील स्क्रैप) को मार्च 2022 तक सीमा शुल्क से छूट दी गयी है। वित्त मंत्री ने कुछ उत्पादों पर बुनियादी संरचना विकास उपकर लगाने का भी प्रस्ताव किया।

Gyan Dairy

आज से 5 फरवरी तक आप सस्ता सोना खरीदने के लिए तैयार रहें। मोदी सरकार आज यानी बजट के दिन से 5 फरवरी तक सॉवरेन गोल्ड बांड बेच रही है। यह सुनहरा मौका हाथ से जाने न दें, क्योंकि गोल्ड अपने ऑल टाइम हाई से करीब 7000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। वहीं इस उतार-चढ़ाव के बावजूद विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल सोना 63000 के स्तर को छू सकता है। हालांकि यह गोल्ड फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए निर्गम मूल्य 4,912 प्रति ग्राम तय किया है।

Share