भारत सरकार ने वैन किया 47 चीनी ऐप, अब PUBG समेत इनकी बारी?

नई दिल्ली। चीन से तनाव के बीच भारत सरकार लगातार ​’डिजिटल स्ट्राइक’ करने में जुटी है। बीते कुछ दिनों में सरकार ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं, अब सरकार ने एक बार फिर 47 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। सूत्रों की माने तो भारत सरकार जल्द ही 250 से ज्यादा चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा सकती है। जिनकी जांच भी की जा रही है।

इन सभी चीनी ऐप पर यूजर की गोपनीयता को भंग करने का आरोप है। वहीं इन एप्स पर प्रतिबंध को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान भी नहीं आया है। बता दें कि, अब भारत सरकार ने कुल 106 ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है। सूत्रों की माने तो भारत सरकार जल्द ही पबजी और जिली जैसे ऐप पर भी प्रतिबंध लगा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक सरकार इन मोबाइल एप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा कई चीनी इंटरनेट कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

Gyan Dairy

आईटी मंत्रालय ने कहा था कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप ‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें भारत के बाहर स्थित सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share