साइबर हमले की साजिश कर रहे हैं हैकर्स, केंद्र ने जारी किया यह अलर्ट

नई दिल्ली। कोरोन संकट के दौरान हैकर्स बड़ी साजिश रच रहे हैं। हैकर्स साइबर हमले के द्वारा वित्तिय और निजी जानकारी में सेंधमारी करने की कोशिश कर सकते हैं। इसको लेकर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉनस टीम ने अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि आज से ई—मेल के जरिए साइबर हमलावार धोखाधड़ी शुरू कर सकते हैं।

बताया गया है कि यह संदेहास्पद मेल सरकार के नाम वाली ई-मेल आईडी ncov2019@gov.in से भेजा जा सकता है। भारत में साइबर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही CERT-In ने बताया है कि साइबर हमलावर कोरोना महामारी के बीच बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में हैं। जालसाज ऐसे स्थानीय अधिकारी बनकर धोखे वाली मेल भेज सकते हैं जिन्हें सरकार द्वारा वित्तपोषित कोविड-19 समर्थित सेवाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

फिशिंग हमले की जानकारी देते हुए बताया गया है कि ये असली वेबसाइट की तरह लगती हैं और लोगों को अपनी ओर मेल और टेक्स्ट मैसेज खोलने के लिए आक​र्षित करती हैं। इन वेबसाइट की लिंक में वायरस होता है, जिसे क्लिक करते ही ​यूजर के सिस्टम में मालवेयर आ जाता है, या सिस्टम फ्रीज हो जाता है या फिर आपकी जरूरी जानकारी हैकर के पास पहुंच जाती है।

Gyan Dairy

 

Share