हरियाणा: Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल 20 नवम्बर से, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज लगवाएंगे पहला टीका

नई दिल्ली। हमारे देश में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है। हरियाणा में भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण का ट्रायल 20 नवंबर से शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोवैक्सीन के ट्रायल में खुद पर वैक्सीन लगवाने के लिए पहला वॉलंटियर बनने की पेशकश की है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ट्वीट किया कि 20 नवंबर से हरियाणा में भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुरू होगा। उन्होंने कहा कि मैंने अपने आप को पहले वॉलंटियर के रूप में टीका लगवाने की पेशकश की है।’

पिछले महीने भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब इसके बाद कंपनी भारत बायोटेक 26,000 भागीदारों पर तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रही है। बताया जा रहा है कि देश के अलग-अलग जगहों पर इसका ट्रायल होगा और इसी कड़ी में हरियाणा में भी इसके तीसरे चरण का ट्रायल होगा।

Gyan Dairy

बता दें कि दवा बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक कोविड-19 के लिये अपने वैक्सीन (टीके) को अगले साल दूसरी तिमाही में पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारतीय नियामक प्राधिकरणों से अपेक्षित मंजूरी मिल जाने की स्थिति में कंपनी की यह योजना है। कंपनी फिलहाल देश के विभिन्न स्थानों पर तीसरे चरण के परीक्षण पर ध्यान दे रही है। कंपनी ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से संभावित टीके कोवैक्सीन को विकसित किया गया है।

Share