यहां महालक्ष्मी के प्रसाद के रूप में बंटता है सोना-चांदी,सजता है कुबेर का भव्य दरबार

नई दिल्ली। देश के कई मंदिरों की अपनी अलग विशेषताएं है। मध्य प्रदेश के रतलाम के माणक में स्थित मां महालक्ष्मी का मंदिर ऐसा ही अनोखा दरबार है। जहां प्रसाद के रूप में ऐसी चीज मिलती है कि पहली बार में आप इस बात पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। आमतौर पर बाकी मंदिरों में भक्तों को प्रसाद के रूप में मिठाई या कुछ खाने की वस्तुएं मिलती हैं।

यहां मां महालक्ष्मी के इस मंदिर की सबसे विशेष बात ये है कि यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में गहने दिए जाते हैं। यहां आने वाले श्रद्धालु सोने-चांदी के सिक्के लेकर घर जाते हैं। मां महालक्ष्मी के इस मंदिर में वर्ष भर भक्तों की भीड़ रहती है। भक्तजन यहां आकर करोड़ों रुपये के जेवर और नकदी माता के चरणों में अर्पित करते हैं। दीपावली के मौके पर इस मंदिर में धनतेरस से लेकर पांच दिन तक दीपोत्सव का आयोजन होता है।

Gyan Dairy

दीपावली के अवसर पर मंदिर में कुबेर का दरबार सजता है। इस दौरान यहां आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वरूप गहने और रुपये-पैसे दिए जाते हैं। दीपावली के दिन इस मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले रहते हैं। बताया जाता है कि धनतेरस पर महिला श्रद्धालुओं को यहां कुबेर की पोटली दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share