गृहमंत्री अमित शाह का अधीर रंजन को जवाब, कहा- अब घाटी में रानी के पेट से पैदा होकर नहीं वोट पाने वाले बनेंगे राजा

नई दिल्ली। लोकसभा में बजट सत्र के आखिरी दिन कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी के सवाल का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फायदे गिनाए। इसके साथ ही गृह मंत्री ने अब तक वहां शासन में रही पार्टियों पर जमकर निशाना साधा। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 का झुनझुना दिखाकर तीन परिवार वहां 70 सालों तक शासन करते रहे। गृहमंत्री ने कहा कि धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज व्यवस्था को पूरी तरह लागू किया गया है। गृह मंत्री ने कहा कि अब जम्मू कश्मीर में राजा किसी रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, वोट से होंगे।

गृहमंत्री ने विपक्ष को जवाब देते हुए कहा कि हमने अनुच्छेद 370 हटाकर सबसे पहले सबसे वहां पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना की। डॉ. बीआर आंबेडकर ने कहा था कि अब राजा रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, दलित, गरीब और पिछड़ों के वोट से पैदा होंगे, लेकिन कश्मीर में राजा रानी के पेट से ही पैदा होते थे, तीन परिवारों का ही शासन रहा, इसलिए उन्हें धारा 370 चाहिए। लेकिन अब वहां भी राजा वोट से ही पैदा होंगे। गृहमंत्री ने कहा कि जब राजा रानी की पेट से पैदा होता है तो जनता की सेवा नहीं करता, जब वोट से बनता है तब जनता की सेवा करता है।

Gyan Dairy

गृहमंत्री ने अधीर रंजन चौधरी पर निशाना साधते हुए कहा कि आज पूछा जा रहा है कि अनुच्छेद 370 हटाने के वक्त जो वादे किए गए थे उनका क्या हुआ, 17 महीने हो गए, आप हमसे हिसाब मांग रहे हो, 70 साल आपने क्या किया उसका हिसाब लाए हो? 70 साल ठीक से चलाया होता तो हमसे हिसाब नहीं मांगना पड़ता। 370 को हटाने का यह मसला कोर्ट में है, कोर्ट ने इस कानून पर स्टे नहीं लगाया है, विचाराधीन रखा है, कोर्ट पूछेगी तो हम जवाब देंगे।”

Share