गृह मंत्रालय ने एनआईए को सौंपा इजरायली दूतावास के बाहर हुए धमाके की जांच का जिम्मा, जानें वजह

नई दिल्ली। दिल्ली में इजरायल के दूतावास के बाहर हुए आईईडी धमाके को लेकर गृह मंत्रालय ने सख्त उठाया है। गृह मंत्रालय ने मामले की जांच अब नेशनव ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन एनआईए को सौंप दी है। गृह मंत्रालय ने आज यानी मंगलवार को एनआईए को बम धमाके की जांच सौंपी है। माना जा रहा है कि एनआईए बम धमाके के पीछे ईरान का हाथ होने की आशंका को ध्यान में रखकर जांच करेगी।

जानकारी के मुताबिक ‘एनआईए को मामले की जांच इसलिए सौंपी गई हैं क्योंकि इस धमाके के पीछे अंतरराष्ट्रीय साजिश भी हो सकती है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धमाके वाली जगह से विस्फोटक के नमूने, सीसीटीवी फुटेज और धमकी वाली चिट्ठी, लाल रंग का कपड़ा समेत अन्य सुबूत इकट्ठे किए हैं। दिल्ली पुलिस अब ये सुबूत एनआईए को सौंपेगी।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अब तक मिले सुबूत इस धमाके में ईरान का हाथ होने की ओर इशारा कर रहे हैं। हालांकि, जांच अधिकारी उनकी तलाश कर रहे हैं जिन्होंने दूतावास के बाहर बम धमाका किया था।

Gyan Dairy

गौरतलब है कि बीते हफ्ते 29 जनवरी को इजरायली दूतावास के बाहर धमाका हुआ था। घटना स्थल पर जांचकर्ताओं को इजराइली दूतावास का पता लिखा एक लिफाफा और लेटर भी मिला है, जिसमें ईरान के एक सैन्य जनरल और परमाणु वैज्ञानिक की हत्या का जिक्र है। साथ ही यह भी कहा गया है कि यह विस्फोट केवल एक ट्रेलर है। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध दिखे हैं।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को आश्वासन दिया था कि धमाके के जिम्मेदारों को सजा दी जाएगी। दोनों के बीच फोन पर बातचीत हुई थी।

Share