blog

गृह मंत्रालय: तबलीगी जमात में शामिल हुए 960 विदेशी नागरिकों का वीजा रद्द

गृह मंत्रालय: तबलीगी जमात में शामिल हुए 960 विदेशी नागरिकों का वीजा रद्द
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना के संक्रमण के चलते कार्यक्रमों आयोजन पर लगी रोक के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में सरकार सख्त हो गई है। गृहमंत्री अमित शाह ने कानून का उल्लंघन करने वाले 960 विदेशी नागरिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को निर्देश दिया है। इसी के साथ इन सभी के वीजा भी रद्द कर दिए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

इससे पहले गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देशभर में तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को अब तक पृथक रखा गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात के ऐसे करीब 2000 सदस्यों में से 1804 को पृथक (क्वारंटीन) केंद्रों में भेज दिया गया है जबकि लक्षण वाले 334 सदस्यों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में तब्लीगी जमात के सदस्यों की पहचान के लिए राज्यों के साथ गृह मंत्रालय के पुरजोर प्रयासों के कारण यह संभव हो सका। बता दें कि निजामुद्दीन मरकज में विदेशियों सहित तब्लीगी जमात के करीब 9 हजार लोग जुटे थे। लॉकडाउन और धारा 144 लागू होने के बावजूद इन लोगों ने मरकज में शिरकत की। बाद में इनमें से की लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। तेलंगाना में छह और दिल्ली में दो जमातियों की मौत भी हुई। इसके अलावा दूसरे राज्यों में भी मरकज से लौटे लोगों में संक्रमण पाया गया। अब पूरे देश में इनकी तलाश हो रही है।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *