1 जुलाई से इन 8 जगहों पर आधार बिना गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी

भारत में एम्बुलेंस सही समय पर मरीज तक पहुंचे इसके बीच कई अड़ंगे आते हैं. समय पर एम्बुलेंस का ना मिलना, गाड़ी खराब होना, ट्रैफिक के कारण ना पहुंच पाना, मरीज को अस्पताल ले जाने में दिक्कत होना वगैराह-वगैराह, लेकिन अब यूपी में इसका मिलना शायद और मुश्किल हो जाए. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब अगर किसी को यूपी में फ्री एम्बुलेंस की सुविधा चाहिए होगी तो उसके रिश्तेदार को आधार कार्ड दिखाना होगा. आधार कार्ड किसी का भी हो सकता है. रिश्तेदार का या खुद मरीज का, लेकिन होना जरूरी है. ये फैसला इसलिए लिया गया है ताकि एम्बुलेंस का गलत इस्तेमाल ना हो.

अब अगर ऐसा हुआ है तो कुछ सोच-समझकर ही लिया होगा. आज के समय में आपके पास आधार कार्ड का ना होना मतलब आपके पैदा ना होने के बराबर हो गया है. अब बात कुछ ऐसी है कि 1 जुलाई आने वाली है और आधार कार्ड अगर आपके पास नहीं है तो आपके लिए बड़ी मुसीबत होने वाली है.

Gyan Dairy
  • पासपोर्ट : 1 जुलाई के बाद अगर आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो उसके लिए भी आधार कार्ड की जरूरत होगी. अगर आधार कार्ड नहीं है तो विदेश जाने में भी दिक्कत होगी.
  • पैन कार्ड : अब 1 जुलाई के बाद अगर आप पैन कार्ड का आवेदन देने वाले हैं तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी. बिना आधार कार्ड के आपका काम नहीं होगा.
  • स्कॉलरशिप : अगर आप किसी भी सरकारी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन भरने जा रहे हैं तो आपके लिए आधार अनिवार्य है. चाहें स्कॉलरशिप स्कूल के लिए हो या फिर कॉलेज के लिए आधार तो आपको दिखाना होगा.
  • मोबाइल नंबर : पहले इसे आधिकारिक तौर पर मंजूरी नहीं मिली थी, लेकिन अब ये भी अनिवार्य कर दिया गया है कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आपका मौजूदा नंबर भी आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा.
  • इनकम टैक्स रिटर्न : सुप्रीम कोर्ट ने खाली उन लोगों को इस मामले में छूट दी है जिनके पास या तो आधार कार्ड है ही नहीं या फिर उनका आधार प्रोसेस में है और अभी तक उन्हें नंबर नहीं मिला. इसके अलावा, बाकी लोगों को आधार कार्ड बनवाना है और 1 जुलाई के बाद अगर आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना है तो आपको आधार कार्ड दिखाना ही होगा.
  • राशन भरवाने के लिए : सरकारी राशन दुकान पर भी अब आधार कार्ड जरूरी है. मतलब राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करवाना होगा और उसके बाद आपको सरकारी दुकान पर राशन मिलेगा. तो अगर आधार कार्ड नहीं है तो 30 जून तक आवेदन भर दें और उसके बाद आपको इसे राशन कार्ड से भी लिंक करवाना होगा.
  • पीएफ : आधार कार्ड को e-KYC के जरिए पीएफ अकाउंट से लिंक करवाना अब जरूरी कर दिया गया है. इसकी आखिरी तारीख 30 जून की गई है, हालांकि कुछ मामलों में ये 31 सितंबर तक है फिर भी अब कर्मचारियों के लिए पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करवाना जरूरी हो गया है.
  • IRCTC : अगर आपको किसी कोटे के तहत सीटों पर छूट चाहिए तो इसके लिए आधार कार्ड जरूरी है. टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है. अगर 1 जुलाई के बाद आपको ऐसी कोई भी खास टिकट बुक करवानी है तो आधार नंबर देना होगा.

बहुत सी सरकारी स्कीम जैसे पेंशन योजना, उज्जवला योजना, ट्रेनिंग के लिए आधार कार्ड पहले से ही जरूरी है. 1 जुलाई के बाद से और भी कारण होंगे आपके पास आधार कार्ड बनवा लेने के. तो देरी मत कीजिए क्योंकि आने वाले समय में शायद सरकारी टैंकर से पानी भरने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया जाए.

Share