भारत अमेरिका से खरीदेगा एफ-15 ईएक्स लड़ाकू विमान, जानें खासियत

नई दिल्ली। पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान के जारी तनाव के बीच भारत ने अमेरिका से एफ-15ईएक्स लड़ाकू विमान की खरीद को लेकर बातचीत हुई है। बोइंग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी सरकार ने एयरोस्पेस क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बोइंग द्वारा भारत को ये विमान बेंचने का रास्ता साफ कर दिया है।

बता दें कि एफ-15 ईएक्स विमान एफ-15 सीरीज का ही सबसे आधुनिक विमान है। स्वरूप है ये विमान हर मौसम में रात तथा दिन में उड़ने में सक्षम है। बोइंग इंटरनेशन सेल्स ऐंड इंडस्ट्रीयल पार्टनशिप्स की उपाध्यक्ष मारिया एच लैने ने कहा कि दोनों देशों की सरकारों और वायुसेनाओं के बीच एफ-15ईएक्स के बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया।

Gyan Dairy

भारत को एफ-15ईएक्स विमान देने के हमारे लाइसेंस संबंधी अनुरोध को अमेरिकी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। अप्रैल 2019 में भारतीय वायुसेना ने करीब 18 अरब डॉलर की लागत से 114 विमानों के अधिग्रहण के लिए ‘सूचना का अनुरोध या शुरुआती निविदा जारी की थी जिसे हाल के वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीद बताया गया था। बोइंग ने कहा कि बेंगलुरु में अगले हफ्ते से शुरु हो रहे एयरो इंडिया 2021 में एफ-15ईएक्स विमान को प्रदर्शित किया जाएगा।

Share