ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित हुआ अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर किशन सिंह, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली। भारत ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्कर गिरोह के सरगना किशन सिंह को ब्रिटेन से सफलतापूर्वर्क प्रत्यर्पित कर लिया है। इंटरनेशनल ड्रग्स कार्टेल के किनपिंग 38 वर्षीय किशन सिंह को रविवार की देर रात विमान से भारत लाया गया है। मूलरूप से राजस्थान के रहने वाले ब्रिटिश नागरिक किशन सिंह को भारत के अनुरोध पर 23 अगस्त 2018 को ब्रिटेन ने गिरफ्तार किया था। दो साल की कानूनी लड़ाई के बाद भारत सरकार को किशन सिंह को प्रत्यर्पित करने में सफलता मिली।

किशन सिंह को रविवार रात में लंदन से भारत लाया गया। इससे पहले साल 2019 में वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने किशन को भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि किशन को भारत में मुकदमा का सामना करना होगा। किशन सिंह को तिहाड़ जेल में ही रखा जाना था। उसने अपने प्रत्यर्पण को यह कहकर चुनौती दी थी कि अगर उसे भारत भेजा गया तो यहां पर उसे निष्पक्ष ट्रायल नहीं मिलेगा। हालांकि, उसकी याचिका को ब्रिटेन की अदालत ने खारिज कर दिया।

Gyan Dairy

बता दें कि किशन सिंह पर रेव पार्टियों में इस्तेमाल होने वाले ‘म्याऊ-म्याऊ’ यानी मेफेड्रोन ड्रग्स सप्लाई करने का आरोप था। यह मामला तब सामने आया जब एथलीट और कॉमन वेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता हरप्रीत सिंह को पुलिस ने फरवरी 2017 में गिरफ्तार किया। किशन सिंह के दो कथित दो कथित सहयोगियों को अमनदीप सिंह और हर्निश सरपाल को भी पुलिस ने 25 किलोग्राम मेफेड्रोन के साथ दिल्ली से गिरफ्तार किया था।

Share