जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान, केंद्रीय मंत्री ने दी छात्रों को शुभकामानाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 03 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस बार परीक्षा का आयोजन आईआईटी, खड़गपुर द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा, मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। सभी उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों के मानदंड में छूट देने का फैसला किया है। मंत्री ने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 75ः कुल अंक लाने के पात्रता मानदंड इस वर्ष लागू नहीं होंगे। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लाइव संबोधन में ये घोषणाएं कीं। अपने संबोधन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, प्रिय छात्र और छात्राओं जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार आपकी सूचनाएं आती रहीं कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षाएं कब होंगी, कहां होगी और उसमें पीछे के समय के अनुरुप इस समय में भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं।

निशंक ने आगे कहा, मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड के कारण विषम परिस्थिति थी और अभी हम उससे पूरी तरह से उभर नहीं पाए हैं। ऐसी स्थिति में ये निर्णय लिया गया है कि जेईई के द्वारा आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों का जो मानदंड था उसे इस समय के लिए भी हमने हटा दिया है ताकि आपको ये सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें।

 

 

Share