कश्‍मीर के गुरेज में बर्फ़ीले तूफ़ान में हुई 14 जवानों की मौत

जम्मू-कश्मीर के गुरेज़ में बुधवार को हुए दो हिमस्खलन में मरने वाले जवानों की संख्या 14 हो गई है. आज चार और शवों को निकाला गया है. इससे पहले कल 10 जवानों के शव निकाले गए थे. वहीं, खोजी दल ने 7 जवानों को ज़िंदा बाहर निकाला. घायल सैनिकों का इलाज किया जा रहा है.

अधिकारी ने  कहा था कि कि बचाव अभियान शुरू किया गया और एक जूनियर कमीशनप्राप्त अधिकारी समेत सात सैनिक बचा लिए गए. उन्होंने कहा था, सुबह तीन सैनिकों के शव मिले. अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम ही हुई हिमस्खलन की दूसरी घटना में जवानों का एक गश्ती दल चपेट में आ गया. गश्ती दल में शामिल जवान गुरेज सेक्टर स्थित अपनी चौकी की ओर जा रहे थे.

दरअसल, बीते गुरुवार को कश्मीर के गुरेज सेक्टर में दो जगह पर हुए हिमस्खलन में 10 सैनिकों की मौत हो गई थी, जबकि चार अन्य लापता थे. सेना के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया था कि बांदीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के समीप गुरेज सेक्टर में गुरुवार शाम सेना का एक शिविर हिमस्खलन की चपेट आ गया, जिसमें कई सैनिक फंस गए.

Gyan Dairy

उल्‍लेखनीय  है कि बुधवार को मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले के सोनमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से एक अधिकारी की जान चली गई थी. उधर, गुरेज सेक्टर में एक ही परिवार के चार सदस्यों की एक अन्य हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गई थी. प्रशासन ने ताजा हिमपात के चलते कश्मीर घाटी में कुछ स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी. इन क्षेत्रों में पिछले तीन दिन से रूक-रूककर हिमपात हो रहा है.

Share