केरलः पंचायत चुनाव में LDF की बड़ी जीत, UDF और BJP मिलीं इतनी सीटें

कोच्चि। केरल में बीते दिनों हुए पंचायत चुनाव के नतीजे बुधवार की देर रात तक गए। इन नतीजों में सत्तारूढ़ लेफ्ट को बड़ी सफलता मिली है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सीएम पिनाराई विजयन का जादू अभी भी बरकरार है। एलडीएफ को 941 में से 514 ग्राम पंचायतों और 14 जिला पंचायतों में 10 जिले में जीत मिली है। साथ ही 152 ब्लॉक पंचायतों में भी उसे 108 पर जीत मिली है।

केरल के पंचायत चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ को 375 ग्राम पंचायतों, 44 ब्लॉक पंचायतों और चार जिला पंचायतों पर जीत मिली है। हालांकि एनडीए के हिस्से में जिला पंचायत की एक भी सीट नहीं आई। भाजपा ने 23 ग्राम पंचायतों में जीत जरूर हासिल की है।

इस चुनाव में एलडीएफ को कोझीकोड, कोल्लम और तिरुवनंतपुरम में भारी बहुमत मिला है। कोच्चि में यह सबसे बड़ी पार्टी बनकर आई है। यूडीएफ को कन्नूर में बहुमत और त्रिशूर में सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा मिला है। नगरपालिकाओं में यूडीएफ ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

Gyan Dairy

इस चुनाव में 86 नगरपालिकाओं में से 45 में यूडीएफ को जीत मिली है। वहीं एलडीएफ को 35 तो एनडीए को मात्र दो सीटें ही मिली हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि ये केरल के लोगों की जीत है। ये नतीजे केंद्र सरकार की एजेंसियों के लिए उचित जवाब है।

Share