मध्य प्रदेश: आचार संहिता के उल्लंघन पर पूर्व CM कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा छिना

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के दौरान लगातार कई बार आचार संहिता का उल्लंघन करने पर निर्वाचन आयोग ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा निरस्त कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में एक जनसभा के दौरान महिला मंत्री को आइटम कह दिया था। बीजेपी ने इसकी चुनाव आयोग से शिकायत की थी।

चुनाव आयोग ने कमलनाथ की ओर से पिछले दिनों एक महिला उम्मीदवार के लिए ‘आइटम’ शब्द का उपयोग करने को लेकर कहा है कि एक महिला के लिए इस तरह के शब्द का उपयोग जारी की गई एडवाइजरी का उल्लंघन करता है। आयोग ने आगे अपनी नाराजगी व्यक्त की है और कहा है कि एक राजनीतिक दल के वरिष्ठ नेता होने के बावजूद, कमलनाथ बार-बार आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों और नैतिक और गरिमापूर्ण व्यवहार का उल्लंघन कर रहे हैं।

Gyan Dairy

एक अन्य शिकायत को ध्यान में रखते हुए जहां कांग्रेस नेता ने राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ बात की है, आयोग ने कहा है कि इसकी रिपोर्ट में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की पुष्टि होती है। चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारक का दर्जा रद्द करते हुए कहा है कि यदि अब कमलनाथ एक भी सभा में चुनाव प्रचार करते नजर आए तो पूरा खर्च उस उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा जिसके निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार अभियान चला रहा होगा।

Share