blog

कैसे 70 मिलियन फॉलोवर्स के पार पहुंचे मोदी, मिलिए उनका एकाउंट चलाने वाले इस जादूगर से

Spread the love

फेसबुक हो या ट्विटर। या फिर वेबसाइट की दुनिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतनी दमदार मौजूदगी रखते हैं कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में गिनती होती है। फेसबुक पर 90.6 मिलियन फॉलोवर्स वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को छोड़ दें तो फेसबुक और ट्विटर के फॉलोवर्स को मिलाकर देखें तो मोदी सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता हैं। उनके बाद डोनाल्ड ट्रंप का नंबर आता है। ट्रंप ट्विटर पर दो मिलियन जरूर मोदी से ज्यादा फॉलोवर रखते हैं, मगर फेसबुक पर मोदी से पीछे हैं।   बहरहाल. आपके जेहन में सवाल उठता होगा कि प्रधानमंत्री जैसे पद की व्यस्तता के बावजूद मोदी फेसबुक और सोशल मीडिया पर भी कैसे इतना सक्रिय रहते हैं। दरअसल मोदी सक्रिय नहीं रहते, बल्कि उनका अकाउंट कोई और हैंडल करता है। आज हम सोशल मीडिया के उसी जादूगर के बारे में बताने जा रहे, जो मोदी को फेसबुक और ट्विटर का किंग बनाने में अहम रोल निभा रहे। यही शख्सियत मोदी के सोशल मीडिया नेटवर्क और ऑनलाइन कैंपेन को संभालती है।

पीएम बनने पर भी नहीं भूले मोदी जब 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन गए, तब भी हीरेन जोशी को नहीं भूले। सीएम रहते भी ओएसडी बनाया था तो पीएम बनने के बाद भी अपना ओएसडी बनाया। तब से जोशी मोदी के नाम से नरेंद्रमोदीडाटइन वेबसाइट व फेसबुक तथा ट्विटर अकाउंट संभाल रहे। खास बात है कि मोदी का कोई ट्वीट अब  तक विवादों में नहीं घिरे है। इससे जोशी की काबिलियत का साफ अंदाजा लगता है।

मिलिए हीरेन जोशी से 44 वर्षीय हीरेन जोशी पेशे से इंजीनियर हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफारमेशन टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट ग्वालियर से पीएचडी भी किए हैं।मूल निवासी हैं राजस्थान के भीलवाड़ा के। मोदी की टीम में शामिल होने से पहले माणिकलाल वर्मा टेक्सटाइल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज में बतौर प्राध्यापक कार्यरत रहे। इस बीच गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी की उन पर नजर पड़ी और योग्यता को देखते हुए अपना ओएसडी बना लिया। तब से हीरेन जोशी मोदी की सोशल मीडिया पर मौजूदगी को जोरदार तरीके से दर्ज करा रहे। खास बात रहा कि उन्होंने गुजरात का सीएम रहने के दौरान मोदी के लिए खास साफ्टवेयर तैयार करता था। इस साफ्टवेयर के जरिए मोदी अपनी हर मीटिंग्स की अपडेट, विजिटर्स के ब्यौरे और फॉलोअप्स से अपडेट रहते थे। गुजरात सरकार के डिजिटल प्रोग्राम्स का खाका तैयार करने में हीरेन जोशी की खास भूमिका रही।

कितनी मेहनत करते हैं हीरेन जोशी मोदी का ट्विटर अकाउंट हैंडल करने में हीरेन जोशी कितनी मेहनत करते हैं, इसका अंदाजा मोदी के विदेशी दौरों से लगाया जा सकता है। जब मोदी जापान के दौरे पर गए थे तब जोशी ने कई ट्वीट जापानी भाषा में बहुत सतर्कता के साथ किए थे। उस वक्त उन्होंने भरोसेमंद ट्रांसलेटर की मदद से कई लोकप्रिय ट्वीट किए थे, जिससे जापान के लोग काफी प्रभावित हुए थे। इसी तरर अन्य देशों के दौरे पर भी जोशी वहां की भाषा में मोदी के अकाउंट से ट्वीट करते हैं। जोशी की बदौलत से मोदी के ट्विटर अकाउंट से ऊर्दू, उड़िया, तमिल, कन्नड़, जापानी आदि भाषाओं में ट्वीट हो चुके हैं।

You might also like