इस खूबसूरत तवायफ  के लिए पागल था मुगल बादशाह, आजिज आकर उठाया था खौफनाक कदम

नई दिल्ली। देश ऐसी अनेक रानियां, राजकुमारियां और युवतियां हुईं जिन्हें पाने के लिए शासकों ने युद्ध तक की परवाह नहीं की। आज हम आपको एक ऐसी ही स्त्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बेहद ही खूबसूरत थी और उसे देख कर बादशाह नादिर शाह पागल हो गया था। दरअसल, नादिर शाह मोहम्मद शाह रंगीला को जीत कर उनके किले में दाखिल हुआ तब उसकी नजर एक एक स्त्री पर पड़ी। नादिर शाह उस ​स्त्री पर मोहित हो गया। वह स्त्री कोई और नहीं बल्कि अपने दौर की खूबसूरत तवायफ नूर बाई थी।

मोहम्मद शाह रंगीला ने नादिर शाह की सेवा करने के लिए नूर बाई को नियुक्त किया नूर बाई मुगलों के जमाने की सबसे खूबसूरत तवायफ थी। उसे देखते ही नादिर शाह उसे दिल दे बैठा और उसे पसंद करने लगा। उसने नूर बाई को खरीदने की भी कोशिश की। वह नूर बाई को खरीदने के लिए अपना आधा राज्य नूर बाई को देने के लिए तैयार हो गया था लेकिन नूर बाई ने नादिर शाह के प्रेम को स्वीकार नहीं किया। क्योकिं वह उसे पसंद नहीं करती थी।

Gyan Dairy

कहते हैं कि एक बार नादिर शाह ने घुटनों के बल झुक कर नूर बाई से अपने प्रेम का इजहार किया और उस से शादी करने के लिए कहा। लेकिन नूर बाई ने मना कर दिया। इन सब से परेशान होकर नादिर शाह ने नूर बाई का प्रेम न मिलने के कारण दिल्ली में कत्लेआम शुरू कर दिया और इस से नूर बाई काफी अधिक विचलित हो गई उन्होंने अपने सीने में कटार मारकर आत्महत्या कर ली।

Share