अस्पताल के उद्घाटन पर मोदी बोले, डॉक्टर जेनरिक दवाइयां लिखें, इसके लिए कानून बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिन के गुजरात दौरे के दौरान सुबह-सुबह सूरत में किरण मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया है और इस दौरान देश को सस्ते इलाज मुहैया कराने का दावा किया, साथ ही जेनरिक दवाइयों के इस्तेमाल पर जोर दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, परिवार का एक सदस्य भी बीमार हो जाए तो परिवार मुश्किल में पड़ जाता है उन्होंने कहा, सबको इलाज मिलना चाहिए। दवाइयां बनाने वाली कंपनियां मनमाना कीमत वसूलती थी. हमने नियम बनाया। 700 दवाइयों के दाम तय कर दिए. कई जीवनरक्षक दवाओं को सस्ता किया. पीएम मोदी ने कहा कि जो दवाएं पहले 1200 में मिलती थीं अब 70 रुपये में मिलती हैं.

मोदी ने कहा कि अगर वह किसी हीरे के प्रतिष्ठान या ऐसी ही किसी दूसरी चीज का उद्घाटन करते तो यही दुआ देते कि प्रतिष्ठान खूब फूले-फले. लेकिन मैं चाहूंगा कि इस अस्पताल में किसी को आने की जरूरत न पड़े और अगर आए भी तो इतना मजबूत होकर जाए कि दोबारा न आना पड़े.

Gyan Dairy

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हर व्यक्ति हृदय रोग को लेकर चिंतित रहता है. स्टेंट की कीमतों को कम करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, दो महीने पहले हमने फैसला किया कि 40 हजार में जो स्टेंट बिकते थे वे 6 हजार में बिके. डेढ़ लाख के स्टेंट 20-22 हजार में बिके. उन्होंने कहा कि डॉक्टर अब जेनरिक दवा लिखेंगे ताकि गरीबों को लाभ मिले. प्रधानमंत्री ने इंद्रधनुष टीकाकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके तहत जिन महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ उनका टीकाकरण किया जा रहा है. करीब 2 करोड़ ऐसी महिलाओं का टीकाकरण इस योजना के तहत हुआ है.

Share