देश में लगातार बढ़ती जा रही कोरोना के नए स्‍ट्रेन के मरीजों की संख्या, जाने अब तक कितने हुए संक्रमित

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला भी नही था कि ब्रिटेन से आया कोरोना का नया स्ट्रेन लगातार लोगों को संक्रमित करता चला जा रहा है। मंत्रालय ने आज सुबह कहा कि भारत में नब्बे लोगों में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन का वायरस पाया गया है। कोरोना के नए स्‍ट्रेन का पहली बार सितंबर में यूनाइटेड किंगडम में पता चला था। मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि स्ट्रेन के इन मामलों में से आठ नए हैं, जो आज ही सामने आए हैं।

पिछले 24 घंटों में भारत में 18,222 नए कोविड मामले सामने आए हैं, जो कोरोना मामलों की कुल तादाद को 1,04,31,639 पर ले गए। इसके साथ ही एक दिन में इस महामारी से 228 लोगों की मौत हो गई है, जिसे देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 1,50,798 पहुंच गई है।

देश में भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड को दवा नियामक डीसीजीआई द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी देने के बाद भारत में जल्‍द ही टीकाकरण शुरू हो सकता है। सरकार ने तैयारियों की जांच करने के लिए कल देश भर में तीसरा वैक्सीन ड्राई रन किया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा, “तीसरी विशाल देशव्यापी मॉक ड्रिल सभी तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए कल आयोजित की गई। एक सहज मुक्त वैक्सीन प्रशासन का अनुकरण करते हुए 33 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 615 जिलों में 4895 स्थलों पर इसको पूरा किया।”

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्‍ट्रेन के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। लंदन में मेयर सादिक खान ने शुक्रवार को एक बड़ी घटना की घोषणा की, जिसमें कहा गया था कि ब्रिटिश राजधानी “संकट बिंदु” पर थी और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता थी, क्योंकि कोविड मरीजों के लिए सप्ताह भर के बाद अस्‍पतालों में बिस्‍तर कम पड़ सकते थे।

इस हफ्ते की शुरुआत में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने प्रसार की जांच के लिए सख्त लॉकडाउन की घोषणा की। उन्होंने इस महीने के अंत में अपनी भारत यात्रा भी स्थगित कर दी है।

Gyan Dairy

दिल्ली में ब्रिटेन से लौटने वाले यात्रियों ने शुक्रवार को बड़े पैमाने पर अराजकता फैलाई, क्‍योंकि उन्‍होंने वापस आने के बाद क्‍वारंटीन में जाने के लिए कहा गया था।

भारत ने COVID-19 परीक्षणों की संख्या में तेजी से वृद्धि की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा, “आज देश में कुल परीक्षणों की संख्या 18 करोड़ (18,02,53,315) को पार कर लिया गया है।”

बयान में कहा गया है, “परीक्षण के बुनियादी ढांचे में प्रगतिशील देशव्यापी विस्तार ने परीक्षण संख्या में वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1201 सरकारी लैब और 1115 निजी लैब सहित देश में 2316 परीक्षण लैब के साथ दैनिक परीक्षण क्षमता को काफी बढ़ावा मिला है।”

 

Share