30 जनवरी को बापू की याद में दो मिनट के लिए थम जाएगा देश, मोदी सरकार ने दिए ये निर्देश

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के निधन की तिथि पर 30 जनवरी को हर साल शहीद दिवस मनाया जाता है। इस बार केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने शहीद दिवस पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर सपूतों की याद में दो मिनट का मौन रखने का आदेश जारी किया है।

केंद्र सरकार ने आदेश जारी करके कहा है कि शहीद दिवस यानी 30 जनवरी पर आजादी के लिए बलिदान देने वालों को याद किया जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसको लेकर जरूरी दिशा.निर्देश भी जारी किए गए हैं। आदेश में देश की आजादी में बलिदान देने वालों की याद में 11 बजे से दो मिनट का मौन रखने को कहा गया है। इस दौरान कामकाज और आवाजाही पर रोक रहेगी।

Gyan Dairy

30 जनवरी को सुबह 11 बजे से दो मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके साथ.साथ पूरे देश में उन दो मिनट के लिए कोई कामकाज या आवाजाही नहीं होगी यानि उस दौरान पूरा देश थम जाएगा। जहां जैसी व्यवस्था है वहां उस तरीके से 10 बजकर 59 मिनट पर अलर्ट कर दिया जाया करेगा। जिन जगहों पर सायरन की व्यवस्था है,वहां सायरन बजाकर मौन की याद दिलाई जाएगी। कुछ जगहों पर आर्मी गन से फायर करके संदेश दिया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि पहले मौन के दौरान कुछ दफ्तरों में कामकाज चलता रहता था। अब इसको सख्ती से लागू करने का आदेश जारी किया गया है।

Mahatma Gandhi
Share