पद्म विभूषण से सम्मानित अद्यार कैंसर संस्थान की अध्यक्षा वी शांता का निधन, पीएम ने जताया शोक

नई दिल्ली। अद्यार कैंसर संस्थान की अध्यक्षा डॉक्टर वी शांता का मंगलवार की सुबह निधन हो गया। वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर वी शांता 93 साल की थीं। डाॅक्टर शांता को साल 2005 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भारत सरकार ने साल 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया था। डाॅक्टर वी शांता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

परिजनों ने बताया कि सोमवार रात करीब नौ बजे सीने में दर्द की शिकायत के बाद डॉ शांता को एक निजी अस्पताल ले जाया गया था। मंगलवार तड़के करीब 3 बजकर 55 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके पार्थिव शरीर को ओल्ड कैंसर इंस्टीट्यूट परिसर में ले जाया गया है। अद्यार कैंसर इंस्टीट्यूट को डाॅक्टर शांता ने अपने गुरु डॉ कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर बनवाया था।

डॉैक्टर शांता के सहकर्मियों ने बताया कि वह बीते कुछ दिनों से अच्छा महसूस नहीं कर रही थीं। उनका अद्यार कैंसर इंस्टीट्यूट ऐसा संस्थान है जो समाज के सभी लोगों की उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल करता है। जो लोग इलाज का पैसा नहीं दे सकते हैं उन्हें मुफ्त में इलाज मुहैया करवाया जाता है।

Gyan Dairy

डॉक्टर शांता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डॉ शांता को शीर्ष गुणवत्ता वाली कैंसर देखभाल सुनिश्चित करने के उनके उत्कृष्ट प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। अद्यार चेन्नई में कैंसर संस्थान गरीबों और दलितों की सेवा करने में सबसे आगे रहा है। मुझे 2018 में संस्थान की अपनी यात्रा याद है। डॉ वी शांता के निधन से दुखी हूं। ऊं शांति।

Share