पाकिस्तान: महंगाई से टूटी इमरान की अकड़, चीनी और कपास के लिए भारत से हटाया बैन

इस्लामाबाद। भारत के साथ बीते दो साल से जारी तनाव के बाद अब पाकिस्तान की अकड़ कम होती जा रही है। पाकिस्तान ने भारत से कपास, धागा और चीनी के आयात पर लगी रोक हटा ली है। पाकिस्तान की इकॉनमिक कोऑर्डिनेशन काउंसिल ने आज यानी बुधवार को भारत से कपास और धागे के आयात को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान के प्राइवेट सेक्टर को 5 लाख टन चीनी के आयात की भी छूट दी है। माना जा रहा है कि घरेलू बाजार में बढ़ती कीमतों को देखते हुए पाकिस्तान को अपना फैसला बदलना पड़ा है।

भारतीय कपास और चीनी की पाकिस्तान में खासा मांग है। दरअसल भारत का कपास और चीनी अन्य देशों के मुकाबले काफी सस्ता है। दूसरे देशों से होने वाली आपूर्ति में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज भी काफी लग जाता है। भारत दुनिया में कपास का सबसे बड़ा उत्पादक है। वहीं चीनी का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत चीनी और कपास का निर्यात करके जहां सरप्लस खपाने में सफल रहेगा। वहीं पाकिस्तान में रमजान से पहले चीनी की कीमतें कम हो जाएंगी।

Gyan Dairy

पाकिस्तान ने भारत से चीनी और कपास के आयात को मंजूरी ऐसे समय पर दी है जब दोनों देशों के रिश्तों में पिछले कुछ समय से सुधार के संकेत मिल रहे हैं। बंटवारे के बाद से तीन युद्ध लड़ चुके दोनों देशों के बीच पिछले महीने संघर्ष विराम को लागू करने पर सहमित बनी तो दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त बयान जारी किया।

Share