कोरोना के बाद बर्ड फ्लू की दहशत बढ़ी, शिवराज सरकार ने बुलाई आपात बैठक

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बाद अब बर्ड फ्लू का दहशत देश में बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। केरल सरकार ने इसे राजकीय आपदा घोषित कर दी है। राजस्थान और मध्यप्रदेश के बाद अब हिमाचल प्रदेश और केरल में भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है। इन राज्यों में कई सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है।

कई राज्यों में कौओ और मुर्गों की मौतें हुई हैं, जबकि कई राज्यों में उन्हें मारना पड़ा है। केरल में तो मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है। वहीं, हरियाणा के पंचकूला जिले की फर्म में बीते 10 दिन के दौरान चार लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत हो चुकी है।

हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित कर दिया है और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। केरल में पक्षियों के संक्रामक रोग के प्रकोप के बाद पड़ोसी कर्नाटक और तमिलनाडु ने निगरानी बढ़ा दी है और दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Gyan Dairy

वहीं, मध्यप्रदेश सरकार इस संबंध में जरूरी बैठक बुलाई गयी है। राज्य के मंत्री विश्वास सारंग ने बैठक में हुई चर्चा की जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तर पर इस स्थिति की निगरानी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा बैठक में फैसला लिया गया है कि हर जिले में पोल्ट्री फार्म में पक्षियों की जांच की जाएगी ताकि पता लगाया जा सके।

 

Share