LAC से LOC तक होगी शांति, चीन के बाद पाकिस्तान भी सीजफायर पर राजी

नई दिल्ली। पड़ोसी देश चीन के साथ बीते कई महीनों से पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच अच्छी खबर सामने आ रही है। चीन के साथ एलएसी पर शांति बहाली के बाद अब पाकिस्तान से एलओसी पर भी सीजफायर पर सहमति बन गई है। भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर समझौता गुरुवार से लागू हो गया है। 24 फरवरी को रात 12 बजे से यह समझौता लागू हुआ है।

दोनों देशों के बीच डीजीएमओ (डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस) लेवल पर बात हुई है, जिसमें संघर्ष विराम पर सहमति बनी। भारत और पाकिस्तान के बीच आगे भी हॉटलाइन के जरिए बातचीत जारी रहने और फ्लैग मीटिंग करने पर सहमति बनी है। दोनों देशों के बीच भविष्य में किसी भी मतभेद या विवाद को सुलझाने के लिए हॉटलाइन पर वार्ता जारी रखने पर सहमति बनी है।

दोनों देशों की सेनाओं की ओर से जारी किए बयान के मुताबिक भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह संघा और पाकिस्तान की ओर से मेजर जनरल नौमान जकारिया हॉटलाइन पर हुई बातचीत में शामिल थे। ‘दोनों पक्षों ने एलओसी समेत सभी सेक्टर्स की समीक्षा की है। भारत और पाकिस्तान ने एलओसी एवं अन्य सेक्टर्स पर 24 फरवरी की रात 12 बजे से सीजफायर लागू करने पर सहमत हुए हैं।’ इस वार्ता के दौरान दोनों तरफ से यह सहमति बनी कि शांति भंग करने और हिंसा फैलाने वाले किसी भी मुद्दे पर वार्ता की जाएगी। किसी भी मसले पर बातचीत के लिए मौजूद हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग की व्यवस्था के तहत बात होगी।

Gyan Dairy

 

Share