मध्य प्रदेश के लोग यूपी में भरवा रहे हैं पेट्रोल-डीजल, जानें वजह

नई दिल्ली। इन दिनों देश में पेट्रोल-डीजल कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें शतक लगा चुकी हैं। मध्य प्रदेश में वैट ज्यादा होेने चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतें काफी ज्यादा हैं। इस वजह से उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश के इलाकों के लोग यूपी के पेट्रोल पम्प में जाकर ईंधन आपनी गाड़ियों में डलवा रहे हैं। इससे उन्हें प्रति लीटर करीब 10-11 रुपये की बचत हो रही है।

यूपी बॉर्डर से लगे दतिया, सतना, रीवां व अन्य इलाकों के लोग अपने वाहनों से पड़ोसी राज्य के नजदीकी पेट्रोल पम्प से ईंधन डलवा लाते हैं। क्योंकि सूबे में यूपी के मुकाबले पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 से 11 रुपए तक दाम ज्यादा है, जबकि राजस्थान में प्रति लीटर दो से तीन रुपए तक दाम कम है। मध्य प्रदेश में यूपी से अधिक पेट्रोल-डीजल के दाम होने की वजह यह है कि यहां यहां पेट्रोल पर 6.2% और डीजल पर 5.52% वैट ज्यादा है। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 26.8% ही वैट है तो एमपी में 33% वैट लगता है। यही हाल डीजल का भी है, एमपी में डीजल पर 23% वैट लगता है, जबकि उप्र में 17.48% ही वैट देना पड़ता है।

Gyan Dairy

यही वजह है कि बॉर्डर के लोग मध्य प्रदेश की बजाय यूपी में जाकर पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं। इससे उन्हें पेट्रोल पर करीब 10.87 रुपए की बचत होती है। तो वहीं, डीजल पर 9.20 रुपए की बचत होती है। हैरानी वाली बात यह है कि, यह काम आम जनता ही नहीं बल्कि कारोबार और ट्रांसपोर्ट के काम से जुड़े लोग भी कर रहे हैं।

Share