पीयूष गोयल ने कहा की एक सप्ताह में मिलेगा नया बिजली कनेक्शन

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि बिजली चोरी के मामले में राजनीतिक दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं होगी। गोयल ने कहा कि हरियाणा में इस समय सरप्लस बिजली और कोयला है। अगर उपभोक्ता ईमानदारी से बिजली बिल भरें तो दिल्ली, मुंबई की तर्ज पर 24 घंटे बिजली मिल सकती है। उन्होंने यहां जानकारी दी कि जल्द ही ऊर्जा ऐप पर हरियाणा के 58 लाख बिजली उपभोक्तओं का डेटा होगा और बिजली कट की जानकारी भी ऐप पर दी जाएगी।

गोयल ने कहा कि हरियाणा में इस समय सरप्लस बिजली और कोयला है। अगर उपभोक्ता ईमानदारी से बिजली बिल भरें तो दिल्ली, मुंबई की तर्ज पर 24 घंटे बिजली मिल सकती है। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है कि किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को 1 रुपये की भी रिश्वत न दें। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हरियाणा में खराब बिजली मीटर मामले की जांच कराई जाएगी। मीटिंग के दौरान उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने गोयल को प्रदेश में बिजली की स्थिति की जानकारी दी। इस दौरान बिजली चोरी का मुद्दा भी उठा। बाद में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी के मामले में किसी भी प्रकार की दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने तो यहां तक कहा कि बीजेपी का एक भी एमएलए दखलंदाजी नहीं करेगा। उन्होंने बिजली अधिकारियों को भी चेतावनी दी कि कोई भी अधिकारी अगर नई व्यवस्था में काम नहीं कर सकता तो इस्तीफा दे सकता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल बिजली अधिकारियों के साथ मीटिंग के लिए रोहतक आए थे। उन्होंने जानकारी दी कि ऊर्जा मित्र ऐप पर बिजली कट की जानकारी भी मिलेगी। वहीं, 1 जुलाई 2017 से नई व्यवस्था लागू होगी। जिसके तहत 1 सप्ताह के भीतर ही बिजली का कनेक्शन मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत हरियाणा को हर माह 30 लाख एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। इस बात पर जोर दिया जाएगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी बल्ब का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो। एलईडी बल्ब से बिजली की भी बचत होती है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली उपलब्ध कराना ही प्राथमिकता है। इसी के चलते जैम योजना के तहत सभी सरकारी कंपनियां बड़े पैमाने पर खरीददारी करेंगी ताकि सस्ती बिजली उपलब्ध हो।

Gyan Dairy

 

Share