चार कोरोना मरीजों पर हुआ प्लाज्मा थेरेपी का परीक्षण, केजरीवाल बोले- नतीजे उत्साहजनक

नई दिल्ली। कोरोना से जूझ रही दिल्ली के लिए अच्छी खबर है। पहले स्टेज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister of Delhi Arvind Kejriwal) ने कहा कि लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में 4 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया। इनमें से दो को जल्द छुट्टी मिल सकती है। बाकी दो मरीजों की सेहत में सुधार हो रहा है। उम्मीद है कि ये लोग जल्द ही रिकवर होंगे।

केजरीवाल ने कोरोना के ठीक हुए मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। उन्होंने बताया कि LNJP अस्पताल में भर्ती 4 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के सफल प्रयोग के बाद इसका ट्रायल बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सभी ठीक हुए मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील है ताकि वो किसी आदमी की जान बचा सकें। केजरीवाल ने कहा कि अभी गंभीर हालत वाले मरीजों पर ही इस थेरेपी का ट्रायल होगा। उन्होंने कहा कि कुछ और मरीजों पर इसके ट्रायल के बाद दूसरे अस्पतालों में इसे शुरू करने के लिए केंद्र से अनुमति मांगेंगे।  मुख्यमंत्री ने बताया कि 2 मरीज इसके प्रयोग से ICU से बाहर आए। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा दान करने वाले मरीजों को लाने ले जाने का खर्च भी सरकार उठाएगी।

इस दौरान डॉ. सरीन ने भी ठीक हो चुके कोरोना के मरीजों से आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। बता दें कि डॉ. सरीन की देखरेख में ही प्लाज्मा थेरेपी प्रयोग का किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिर्फ कोरोना संक्रमण के बाद ठीक हो चुके मरीज ही प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

Gyan Dairy

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 2376 हुए, अब तक 50 की मौत

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 128 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2376 हो गई। वहीं इस बीमारी से दो और लोगों की मौत भी हो गई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुल 50 मृतकों में से 27 लोगों की उम्र 60 वर्ष और उससे अधिक थी। अधिकारियों ने बताया कि 13 लोगों की उम्र 50-59 वर्ष के बीच थी तथा 10 मृतकों की आयु 50 वर्ष से कम थी। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बुधवार रात तक 2,248 और मृतकों की संख्या 48 थी। दो और लोगों की मौत के साथ दिल्ली में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 50 हो गई है।

Share