काशी पहुंचे पीएम ने दी सिक्स लेन सड़क की सौगात, अब प्रयागराज जाने में लगेगा कम समय

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी के आगमन और देव दीपावली की वजह से काशी को अच्छी तरह से सजाया गया था, आज देव दीपावली का दीदार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचे तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने काशी को सिक्स लेन सड़क की सौगात भी दी, जोकि वाराणसी से प्रयागराज की यात्रा में करीब एक घंटे का वक्त बचाएगी।

एनएच-19 के राजतालाब से हंडिया सिक्स लेन हाई-वे परियोजना में करीब 72 किलोमीटर लंबी सड़क को छह लेन में तब्दील किया गया है। इस सड़क के चौड़ीकरण में करीब 2 हजार 4 सौ 47 करोड़ की लागत आई है। सड़क बनने से प्रयागराज से वाराणसी की दूरी तय करने पर समय की बचत होगी। अब यात्रा के दौरान पहले के मुकाबले एक घंटे का समय बचने की उम्मीद है।

पीएम मोदी देश की खुशहाली के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में तीन दीपक भी जलाएंगे। कोरोना काल में पीएम मोदी का ये पहला वाराणसी दौरा है। इस दौरान पीएम मोदी ने राजा तालाब से हंडिया तक सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण किया। वह काशी विश्‍वनाथ मंदिर कोरिडोर प्रोजेक्‍ट का भी जायजा लेंगे और देर शाम राजघाट पर देव दीपावली देखने के बाद पीएम मोदी सारनाथ भी जाएंगे, जहां वो भगवान बुद्ध के जीवन पर आधारित लेज़र शो देखेंगे।

Gyan Dairy

कोरोना काल में पीएम मोदी के काशी दौरे को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है। दरअसल, दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति की तरफ से महाआरती का आयोजन किया गया है। महाआरती में बिना मास्क पहने भक्तों के आने पर प्रतिबंध रहेगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही मास्क लगाए भक्तों को महाआरती देखने के लिए एंट्री मिलेगी।

बता दें कि देव दीपावली पर दशाश्वमेध घाट पर हर साल महाआरती होती है। 21 अर्चक और 42 रिद्धि-सिद्धि के रूप में कन्याएं महाआरती के दौरान खास आकर्षण का केन्द्र होती हैं। देव दीपावली की पूर्व संध्या पर ही काशी के घाट जगमग हो गए थे और जगमग काशी सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है।

Share